एक समय की बात है, पहाड़ों के बीच एक छोटे से गाँव में एक टॉमी नाम का लड़का रहता था। टॉमी अपनी जिज्ञासा और साहस के लिए पूरे गाँव में प्रसिद्ध था। लेकिन टॉमी को एक चीज का कोई खास शौक नहीं था,और वह शिक्षा। वोह इसके महत्व को बिलकुल नही समझता था।

एक दिन की बात है, टॉमी की दादीमा ने उसे अपने कमरे में बुलाया। उसके पास टॉमी के लिए एक सरप्राइज था।

ग्रैंडमा रोज ने कहा "टॉमी," "मेरे पास तुम्हीं दिखने के लिए कुछ खास है।" टॉमी थोड़ी ही हिचकिचाहट के साथ अपने खिलौनों को छोड़कर दादीमा के पास चला गया।

ग्रैंडमा रोज ने पुरानी धूल से भरी दिखने बाली किताब को बाहर निकाला। जोकि एक सुनहरी ताला बंद पुराने बक्से मैं थी। "यह क्या है, दादीमा?" टॉमी ने पूछा।

"यह मेरी सबसे बोलती प्यारी किताब है," ग्रैंडमा रोज ने कहा,जिसका नाम "मिस्टर व्हिस्कर्स" है।


टॉमी की आँखें आश्चर्य से फ़ैल गईं। "एक बोलती किताब? क्या सचमुच दादीमा?"

"हां," ग्रैंडमा रोज मुस्कराई। "मिस्टर व्हिस्कर्स हमारे परिवार में पीढ़ियों से है। वह युगों के ज्ञान को अपने अन्दर रखती है, और तुम्हारे हर सवाल का जवाब दे सकती है।" 

लेकिन एक शर्त है। टॉमी की जिज्ञासा और बड गयी। "कैसी शर्त, दादीमा?" 

ग्रैंडमा रोज ने स्पष्ट किया,के तुम्हें रोज़ स्कूल जाना पड़ेगा और अपनी शिक्षा को दिल से पूरा करने का वादा करना होगा।

टॉमी ने अपनी माथे पर हाथ मारा,वह अपने साहस और बोलती किताब के बीच में फँस गया। और बोला "मुझे नहीं पता, दादीमा मैं क्या करूँ स्कूल बोरिंग जो इतना है।"

ग्रैंडमा रोज जोर से हँसी और उससे लिपट गई। "टॉमी, शिक्षा ज्ञान से भरपूर एक खजाना की तरह है। यह एक दरवाज़े की तरह है, जिसमें ताला  और चाबी हैं। इसके सहारे तुम वोह खोज सकते हो जो तुमने कभी सोचा भी नहीं होगा"

टॉमी ने कुछ देर सोचा, फिर सिर हिलाया। "ठीक है, दादीमा, मैं वादा करता हूँ कि मैं स्कूल जाऊंगा और अपनी शिक्षा को दिल से लूंगा।"

उस वादे के साथ, ग्रैंडमा रोज ने मिस्टर व्हिस्कर्स को खोल दिया। किताब जीवंत हो गयी, उसके पन्ने जादू से खुद बा खुद खुल गए। पन्नों पर एक छोटी, एनिमेटेड बिल्ली जैसा जानवर दिखाई देने लगा, जिसके पास एक टॉप हैट था। 

मिस्टर व्हिस्कर्स ने ब्रिटिश अक्सेंट में कहा,नमस्ते टॉमी, "मैं मिस्टर व्हिस्कर्स हूं, एक बोलती किताब। मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूँ?"

टॉमी बहुत खुश हो गया। उसने मिस्टर व्हिस्कर्स से इतिहास, विज्ञान और अपनी पसंदीदा कहानियों के साहित्यिक साहस के बारे में सवाल पूछना शुरू किया। मिस्टर व्हिस्कर्स ने हर सवाल का उत्साह और ज्ञान के साथ जवाब दिया, शिक्षा को दिलचस्प और भी मजेदार बना दिया।

उस दिन के बाद, टॉमी ने प्रतिदिन से स्कूल जाना शुरू किया, और उसकी शिक्षा के प्रति रूचि भी बड गयी। उसने समझ लिया कि शिक्षा न केवल ज्ञान वल्कि अनेक अवसरों को खोजने की कुंजी है।

इस तरह एक दिन टॉमी के शिक्षक ने उसकी मेहनत और शिक्षा के प्रति समर्पण की सराहना की। टॉमी गर्व से मुस्कराया,ये जान कर के वह ज्ञान के खजाने को खोलने के सही रास्ते पर है। और उसने अपनी शिक्षा को पूरा किया। और समाज मैं एक अच्छा इन्सान बना।

For more stories you visit following link to buy a kids story books